Moles on the hand and what they Mean / हाथ में कौन सी अंगुली पर तिल हो तो क्या होता है ?

हाथ में कौन सी अंगुली पर तिल हो तो क्या होता है ?

शास्त्रों के अनुसार तिल भी हमारे स्वभाव और भविष्य को प्रभावित करते हैं। शरीर के अलग-अलग अंगों पर तिल का होना अलग-अलग प्रभाव देता है। ऐसा माना जाता है कि पुरुषों के लिए दाएं अंग पर तिल होना शुभ है और बाएं अंग पर तिल होना अशुभ। जबकि स्त्रियों के लिए बाएं अंग पर तिल होना शुभ है तो दाएं अंग पर तिल होना अशुभ माना जाता है।

जिन लोगों के हाथों पर तिल होते हैं वे चतुर होते हैं। गुरु पर्वत यानि इंडेक्स फिंगर के ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तिल भी हमारे स्वभाव और भविष्य को प्रभावित करते हैं।

गुरु पर्वत यानि इंडेक्स फिंगर के नीचे वाले भाग पर तिल हो तो व्यक्ति धार्मिक हो सकता है। दायीं हथेली पर तिल हो तो व्यक्ति बलवान होता है। कुछ परिस्थितियों में दायीं हथेली का तिल व्यक्ति को धनवान भी बनाता है। बायीं हथेली पर तिल हो तो व्यक्ति खर्चीला तथा कंजूस भी हो सकता है। जिसकी तर्जनी यानि इंडेक्स फिंगर पर तिल हो, वह विद्यावान, गुणवान और धनवान किन्तु शत्रुओं से पीड़ित होता है।

जिसकी अनामिका या रिंग फिंगर पर तिल हो  तो वह ज्ञानी, यशस्वी, धनी और पराक्रमी होता है। कनिष्का या लिटिल फिंगर पर तिल हो तो वह व्यक्ति संपत्तिवान होता है, किंतु उसका जीवन दुःख मय होता है।

अंगूठे या थम्ब पर तिल हो तो व्यक्ति कार्य-कुशल, व्यवहार-कुशल तथा न्यायप्रिय होता है। मध्यमा या मीडिल फिंगर पर तिल उत्तम फलदायी होता है। व्यक्ति सुखी होता है। उसका जीवन शांतिपूर्ण होता है।